ic engine 2023 Useful

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18वीं शताब्दी में Mechanical self-propelled vehicles को सक्रिय रूप से विकसित किया गया था। लेकिन 1880 के दशक में German designers Gottlieb Daimler and Karl Benz ने मोटरसाइकिल और तीन पहियों वाली साइडकार पर पहला गैसोलीन इंजन (engine hydrogen)स्थापित किया था। Benz self-propelled carriage को 1.5 लीटर सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित किया गया था। साथ। (परंपरागत रूप से, शक्ति को आमतौर पर अश्वशक्ति और किलोवाट में मापा जाता है)।

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लगभग एक सदी और “self-propelled” इतिहास के लिए, internal combustion engine के संचालन का सिद्धांत नाटकीय रूप से नहीं बदला है: wheels को fuel-air mixture के दहन के कारण प्राप्त mechanical energy द्वारा गति में सेट किया जाता है।

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“Cocktail” for the engine

fuel-air mixture वास्तविक ईंधन और हवा का “cocktail” है। gasoline engine(engine hydrogen) के लिए, औसत कार्य अनुपात 1 से 15 है, यानी 1 यूनिट ईंधन और 15 यूनिट हवा। यदि आप अधिक ईंधन जोड़ते हैं (मिश्रण को समृद्ध करते हैं), दक्षता कम होगी, यदि कम (दुबला) – शक्ति। बहुत अधिक दुबले या समृद्ध मिश्रण के साथ, इंजन बिल्कुल भी शुरू होने से इंकार कर सकता है।

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मिश्रण को अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है। obsolete carburetor engines में, एक अलग ऑटो तंत्र – carburetorमें ईंधन “तैयार” किया जाता है। ईंधन के साथ हवा मिलाने के बाद मिश्रण को इंजन(engine hydrogen) में डाला जाता है और वहीं जलता है। कार्बोरेटर इंजन (engine hydrogen) के कई नुकसान हैं, और उनकी रखरखाव की आज मांग नहीं है। इसलिए, सबसे लोकप्रिय ईंधन आपूर्ति प्रणाली इंजेक्शन हैं (अंग्रेजी इंजेक्शन से – इंजेक्ट करने के लिए)।

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इंजन (combustion engine) के डिजाइन के आधार पर, ईंधन की आपूर्ति या तो intake manifold- पाइपलाइन जिसके माध्यम से कार पर्यावरण से हवा प्राप्त करती है – या सीधे सिलेंडरों तक की जाती है। ऐसे समाधान अधिक जटिल होते हैं, लेकिन वे ईंधन की बचत करते हैं और वातावरण में हानिकारक उत्सर्जन की मात्रा को कम करते हैं। इंजेक्शन का मुख्य भाग नोजल है। वह वह है जो ईंधन इंजेक्ट करती है।

Engine components: मिश्रण कहाँ और कैसे जलता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात इंजन (combustion engine) में होती है, जो cylinder block (फोटो में बाईं ओर) और सिलेंडर हेड (फोटो में दाईं ओर) को जोड़ती है।

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cylinder block में खोखले बेलनाकार ट्यूब होते हैं जिनमें पिस्टन रखे जाते हैं।

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सिलेंडर हेड (सिलेंडर हेड) सिलेंडर ब्लॉक पर लगाया जाता है और सीलबंद (यानी, विदेशी तरल पदार्थ और गैसों के लिए अभेद्य) दहन कक्ष बनाता है।

पिस्टन(the piston engine) दहन कक्ष के अंदर स्थापित होते हैं – बेलनाकार भाग जो मिश्रण के दहन की क्रिया के तहत पारस्परिक गति करते हैं।

पिस्टन (the piston engine) crank mechanism ((KVSH) का हिस्सा हैं, भागों का एक जटिल जो पिस्टन के movement को crankshaft के घूर्णन में परिवर्तित करता है। उत्तरार्द्ध कार के पहियों को भी घुमाता है। इंजन(combustion engine) पिस्टन के साथ CVSH कैसा दिखता है:

यह रूप उन्हें संयोग से नहीं दिया गया था: अपने निचले, उत्तल भाग के साथ, वे combustion chamber में inlet and outlet के openings को बंद करते हैं और खोलते हैं, वैकल्पिक रूप से तैयार fuel-air mixture या हवा में और निकास गैसों को छोड़ते हैं। तदनुसार, उनकी भूमिका के आधार पर, वाल्व इनलेट और आउटलेट हैं।

आमतौर पर, प्रति सिलेंडर दो से चार वाल्व होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दहन कक्ष में “पहुंच” समय पर खुलती है, gas distribution mechanism (समय), जिसमें वाल्व बाहर निकलते हैं, जिम्मेदार है। इंजन(combustion engine) के आधार पर, समय बेल्ट या चेन द्वारा संचालित होता है।

Four bars

कोई भी इंजन(engine hydrogen) एक चक्र के अनुसार काम करता है जिसमें कई स्ट्रोक होते हैं, यानी पिस्टन के स्ट्रोक (movements)। अधिकांश कार इंजन चार-स्ट्रोक हैं।

गैसोलीन इंजन के स्ट्रोक पर विचार करें:

  • Intake: Intake valve खुलता है, fuel-air mixture combustion chamber में प्रवेश करता है, और the piston engine नीचे चला जाता है।
  • Compression: दोनों वाल्व बंद हैं और पिस्टन ऊपर की ओर बढ़ता है, मिश्रण को संपीड़ित और गर्म करता है।
  • वर्किंग स्ट्रोक: दोनों वाल्व बंद हो जाते हैं, स्पार्क प्लग से बिजली की चिंगारी के प्रभाव में, संपीड़ित और गर्म ईंधन-वायु मिश्रण प्रज्वलित होता है, जिसके परिणामस्वरूप गैसें पिस्टन को नीचे धकेलती हैं।
  • Exhaust: exhaust valve खुला है, the piston engine ऊपर जाता है, exhaust gases को exhaust pipe की ओर धकेलता है।

उसके बाद, cycle repeats है। एक डीजल इंजन में स्पार्क प्लग के बजाय एक नोजल होता है, और मिश्रण को एक चिंगारी से नहीं, बल्कि संपीड़न द्वारा प्रज्वलित किया जाता है – उच्च दबाव में नोजल के माध्यम से डीजल ईंधन(combustion engine) का इंजेक्शन। Intake valve combustion chamber में केवल हवा की आपूर्ति करता है। वैसे, कुछ आधुनिक गैसोलीन इंजनों में, नोजल भी ईंधन को सीधे सिलेंडर में इंजेक्ट करता है।

first beat कैसे शुरू होता है?

प्रत्येक कार में on-board electronics का एक सेट होता है – wires,battery,starter इत्यादि। trips के दौरान, बैटरी क्रैंकशाफ्ट को स्पिन करने और इंजन(combustion engine) शुरू करने के लिए एक विशेष तंत्र – starter- का उपयोग करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा जमा करती है।

तो, आगे क्या है?

combustion engine से पहियों तक बिजली गियरबॉक्स, gearbox और drive shafts का उपयोग करके प्रेषित की जाती है। यदि मोटर सीधे पहियों से जुड़ा है, तो कार, शुरू करने के बाद, कम गति पर एक ही गियर में चलना शुरू कर देगी, और ब्रेक लगाने के तुरंत बाद ठप(stall) हो जाएगी।

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आंतरिक दहन इंजन (IC engine) यह एक ताप इंजन के भीतर होने वाली दहन प्रोसेस की एक चैन के माध्यम से फ्यूल में स्टोर्ड केमिकल एनर्जी को मेकेनिकल एनर्जी में चेंज करता हैं। इसका अधिकतर उपयोग विभिन्न इंडस्ट्रीज ओर एप्लीकेशन और स्पेसिअली ट्रांसपोर्टेशन में उपयोग किया जाता हैं|

IC engine की मूल अवधारणा में निम्नलिखित प्रमुख घटक और प्रक्रियाएँ शामिल हैं:

Combustion Chamber:यह वह प्लेस हैं जहाँ फ्यूल का दहन होता हैं|दहन चैम्बर को फ्यूल वायु मिश्रण के कुशल दहन की सुविधा के लिए डिजाईन किया गया हैं|

Fuel Intake:इंजन दहन चैम्बर में हवा और ईंधन का मिश्रण खींचता है। ईंधन गैसोलीन, डीजल, प्राकृतिक गैस या वैकल्पिक ईंधन हो सकता है।

Compression: मिश्रण को पिस्टन या पिस्टन के एक सेट द्वारा संपीड़ित किया जाता है, जिससे इसकी मात्रा कम हो जाती है और इसका तापमान बढ़ जाता है। यह संपीड़न ईंधन की ऊर्जा क्षमता को बढ़ाता है।

Ignition: एक स्पार्क प्लग (स्पार्क इग्निशन इंजन में) या संपीड़न द्वारा उत्पन्न गर्मी (संपीड़न इग्निशन इंजन में) संपीड़ित ईंधन-वायु मिश्रण को प्रज्वलित करती है, जिससे दहन शुरू होता है।
Power Stroke: प्रज्वलित ईंधन-वायु मिश्रण तेजी से फैलता है, जिससे उच्च दबाव और तापमान उत्पन्न होता है। यह विस्तार पिस्टन को नीचे की ओर धकेलता है, क्रैंकशाफ्ट को मोड़ता है, जो रैखिक गति को रोटरी गति में परिवर्तित करता है।

Exhaust: जली हुई गैसों को निकास वाल्व या पोर्ट के माध्यम से दहन कक्ष से बाहर निकाल दिया जाता है, जिससे अगले सेवन चक्र के लिए रास्ता बन जाता है।

IC engines के अनुप्रयोगों में शामिल हैं:

Automobiles: IC engines दुनिया भर में अधिकांश कारों, मोटरसाइकिलों और हल्के-ड्यूटी वाहनों को शक्ति प्रदान करते हैं। गैसोलीन इंजन आमतौर पर यात्री वाहनों के लिए उपयोग किए जाते हैं, जबकि डीजल इंजन ट्रकों और भारी-भरकम वाहनों में प्रचलित हैं।

Aircraft: IC engines, जैसे गैस टरबाइन इंजन, का उपयोग विमानन में प्रणोदन के लिए किया जाता है, जो छोटे प्रोपेलर-चालित विमानों से लेकर बड़े वाणिज्यिक एयरलाइनरों तक के विमानों को शक्ति प्रदान करता है।

Marine Vessels: IC engines का उपयोग जहाजों और नावों में किया जाता है, जो मनोरंजक और वाणिज्यिक दोनों उद्देश्यों के लिए प्रणोदन प्रदान करते हैं। वे विभिन्न समुद्री अनुप्रयोगों में पाए जा सकते हैं, छोटे आउटबोर्ड मोटर्स से लेकर बड़े जहाज इंजन तक।

Power Generation: बिजली उत्पन्न करने के लिए बिजली संयंत्रों में IC engines का उपयोग किया जाता है। ये इंजन विभिन्न ईंधनों पर चल सकते हैं, जिनमें प्राकृतिक गैस, डीजल, या बायोगैस जैसे नवीकरणीय स्रोत भी शामिल हैं।

Industrial Equipment: IC engines का उपयोग विभिन्न औद्योगिक अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे निर्माण मशीनरी, जनरेटर, कृषि उपकरण और पंप।

IC engines उच्च शक्ति घनत्व, कॉम्पैक्ट आकार और पोर्टेबिलिटी जैसे लाभ प्रदान करते हैं, जो उन्हें अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयुक्त बनाते हैं। हालाँकि, उन्हें दक्षता, उत्सर्जन और पर्यावरणीय प्रभाव से संबंधित चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है, जो क्षेत्र में चल रहे अनुसंधान और विकास को संचालित करते हैं।

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